Pages

WHATSAPP GROUP

Search This Website

Saturday 16 March 2024

Fasting Blood Sugar रहता है बहुत ज्यादा? तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, पहले दिन से ही कंट्रोल होगा डायबिटीज

यदि आपका Fasting Blood Sugar काफी बढ़ गया है और इसे कंट्रोल करने के लिए आप तरह तरह की दवाइयों का सेवन कर चुके हैं। तो आज हम आपको लाइफस्टाइल में 5 ऐसे बदलाव बताने जा रहे हैं जो आपकी डायबिटीज को बहुत बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं।

1 ब्लड शुगर के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव

Fasting Sugar का बढ़ना हमारी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है। शुगर पेशेंट्स में अक्सर देखने को मिलता है कि रात के समय उनकी शुगर नॉर्मल हो जाती है,लेकिन सुबह होते ही उनका शुगर लेवल काफी बढ़ा हुआ होता है। यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं और आपको भी फास्टिंग शुगर की समस्या है तो आज हम आपको लाइफस्टाइल के 5 ऐसे जरूरी बदलाव बताने जा रहे हैं। जो आपके शुगर लेवल को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं।


2 नियमित करें योग

डायबिटीज पेशेंट को अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना योगा करने की आदत डाल लेनी चाहिए। इसके लिए आपको कुछ ऐसे अभ्यास करने चाहिए, जिससे आपके लिवर और पैन्क्रियाज पर दबाव पड़ता है। इसके अलावा खाने के बाद वज्रासन का अभ्यास भी आपको शुगर की समस्या से बचा सकता है।


3 खाने का बाद वॉक

आपको फास्टिंग शुगर की समस्या है तो आपको रात के खाने के बाद थोड़ी देर जरूर घूमना चाहिए। जिससे आपके खाने से शरीर में बनने वाले ग्लूकोज को एनर्जी में बदला जा सके। खाने के बाद तुरंत सोने की हमारी आदत ही हमारे बढ़े हुए शुगर लेवल का सबसे बड़ा कारण बन जाती है।


4 मीठे से परहेज

हालांकि मीठा खाने से डायबिटीज होती है, इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है, लेकिन यदि डायबिटीज ने आपको अपनी गिरफ्त में ले लिया है। तो अब आपको मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं रिफाइंड शुगर का सेवन आपकी सेहत के लिए और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है।


5 भरपूर नींद

नींद की कमी हमारे शरीर में कई तरह की समस्याओं का मुख्य कारण बन जाती है। इसलिए जरूरी है कि आपको रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह एक सबसे आसान और कारगर उपाय है।



6 तनाव करें कम

हम जब ज्यादा तनाव में होते हैं तो इससे हमारे शरीर में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है। वहीं तनाव में रहने से आपके जीवन पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप गहरी लंबी सांस का अभ्यास करें। इससे आपको शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी।


ये भी पढ़िए विटामिन बि12 के बारे में जो आप नहीं जानते 


(ये आर्टिकल में सामान्य जानकारी आपको दी गई है अगर आपको किसी भी उपाय को apply करना है तो कृपया Expert की सलाह अवश्य लें)

ये भी पढ़े:- 

आपकी हेल्थ की कई सारी समस्याओं का हल

इस विटामिन की कमी से हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा जानिए

No comments:

Post a Comment

Photography